What is digital marketing in Hindi


हे लोगों! इस ब्लॉग में आपका स्वागत है इस ब्लॉग में हम बात करेंगे.
  • What is the marketing process? विपणन प्रक्रिया क्या है?
  • What is digital marketing?
  • Types of digital marketing?
  • What is digital media?
  • Why digital marketing important?(डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी)

डिजिटल मार्केटिंग के पहले हम समझेंगे, मार्केटिंग क्या है?
मार्केटिंग- मार्केटिंग एक उत्पाद को बेचने और एक नए ग्राहक तक पहुंचने की प्रक्रिया है।
Marketing Process -:
  1. Creating(koi services ya product बनाना)
  2. Communicating ( संवाद स्थापित)
  3. Delivering. ( पहुंचाना )
  4. Exchanging ( आदान प्रदान )
  5. offering ( प्रस्ताव )
यह विपणन प्रक्रिया है...


 What is Digital Marketing In Hindi:- 


आज हम इस ब्लॉग करेंगे कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होते है। डिजिटल ,मार्केटिंग एक मार्केटिंग का ही हिसा है। जो की ऑनलाइन मार्केटिंग होती है। जो हम डिजिटल चैंनल की मददे से करते है। जैसे : फेसबुक,इंस्टाग्राम,ट्विटर गूगल etc.etc। 

आज के इस दौरे मैं आप देख हे रहे है. कि डिजटल मार्केटिंग कितने तेजी से बढ़ रही है। और अगर हम देखे तो सभी बिज़नेस जो पहिले ऑफलाइन थे। अब सभी बुसिनेस्स धीरे-धीरे ऑनलाइन आ रहे है। 


है .अगर मैं ऑनलाइन shopping कि बात करू. तो वो भी कितनी तेजी से बढ़ रही है। क्युकी अब पूरा वोर्ल ऑनलाइन की तरफ जा रहा है डिजिटलइंडिया बन रहा है.

यदि हम अगर लोगो को देखे तो लोग कुछ भी बय करने से पहिले ऑनलाइन सर्च करते है. की वो प्रोडक्ट कैसा है उस के रिव्यु है। 

डिजिटल मार्केटिंग का तात्पर्य है ?


डिजिटल मार्केटिंग वो है जिसमें हम अपनी वास्तु और सेवा को ऑनलाइन sell
 करते है। और डिजिटल मार्केटिंग हम इंटरनेट की हेल्प से करते है. जैसे ;-कंप्यूटर,मोबाइल फ़ोन,लैपटॉप , इंटरनेटआदि.

डिजिटल मार्केटिंग सही ऑप्शन है अपने न्यू कस्टमर तक पहुंचने के लिए। और ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स बनाने के लिए. 

types of digital marketing:


  1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन(SEO).
  2. सर्च इंजन मार्केटिंग(SEM).
  3. सोशल मीडिया मार्केटिंग(SMM).
  4. सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन (SMO).
  5. कंटेंट राइटिंग.(Content Writing)
  6. कॉपी राइटिंग.(Copy Witing)
  7. Affiliate marketing.
  8. PPC ADS.
ETC.ETC...

  1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन(SEO).

खोज इंजन अनुकूलन हमारी वेबसाइट पर गुणवत्ता और मात्रा यातायात बढ़ाने के लिए प्रक्रिया है। यह एक ऑर्गन रास्ता होता है.website पर accha ट्रैफिक लाने के liye.

      2. सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM)


सर्च इंजन मार्केटिंग वो होती है जिसको हम गूगल की मददे से गूगल या गूगल की पॉपर्टी पर एड्स चलाते। इसे हम गूगल एड्स के नाम से भी जानते हैi

      3.सोशल मीडिया मार्केटिंग(SMM)


सोशल मीडिया मार्केटिंग वो होती है। जिसे हम एड्स (ADS) को सोशल मीडिया की HELP से रन करते है. यानिकि हम सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एड्स चलते है. जैसे : फेसबुक इंस्टाग्राम , क्वोरा,यूट्यूब,twitter etc..

      4.सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन (SMO).


अगर हम सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन की बात करे .तो सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन वो होता है. जिसमें हम सोशल मीडिया की प्रोफाइल को मैनेज करे है.और उन को सही तरह से ऑप्टिमाइज़ करते है. ये भी एक ऑरगनिके तरीका होता है.

      5.कंटेंट राइटिंग.(Content Writing)


Content writing वो होती है जिससे आप किसी टॉपिक को लेकर कुछ लिखते है वो होती है कंटेंट राइटिंग। जैसे मैं एक टॉपिक पर लिख रहा हु। What is डिजिटल मार्केटिंग In Hindi?

      6. Affiliate marketing.


एफिलिएट मार्केटिंग वो होती है जिससे आप किसी के प्रोडक्ट को सेल्ल करते है तो आपको उस प्रोडक्ट के सेल्ल करने पर कुछ commistion मिलता है। जैसे किसी का प्रोडक्ट है। 100 RS का अगर आप उस प्रोडक्ट को सेल्ल करते तो आपको उस प्रोडक्ट पर कुछ भी commission मिले सकता है. मानके चलो 20 % मिलता है तब आपकी एअर्निंग हुए 20 RS . 

       7.PPC ads(Pay Per Click )


PPC ads यानी की पे पर क्लिक एड्स.ये वो ads होती है जिसमें हम को क्लिक का paisa pay देना पड़ता है. अगर कोई हमारी ad पर क्लिक करता है. तब हमको paisa देना है. अगर कोई ad पर क्लिक नहीं करता है. तो हमको पैसा नहीं देना है.

10 Benefits of digital marketing.


  1. वैश्विक पहुँच (global reach)
  2. लक्ष्य ग्राहक (Target customer)
  3. कम लागत (Low cost)
  4. ट्रैक करने योग्य (Trackable) 
  5. रूपांतरण दर में सुधार(Improve conversion rate)
  6. व्यक्तिगत ब्रांड (Personal Brand)
  7. निवेश पर प्रतिफल (ROI)
  8. आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं। (You can go to any social media platform.
  9. Engagement.
  10. शीघ्र परिणाम (Quick result).  

      1.वैश्विक पहुँच (Global Reach).


आप अपनी सेवाओं और उत्पादों को विश्व स्तर पर कहीं भी ले जा सकते हैं। और आप अपने उत्पाद को सिटी कंट्री बायस्ड में भी स्थानांतरित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, यदि आपका उत्पाद एक ऐप है तो आपको अधिक से अधिक डाउनलोड की आवश्यकता होगी, तो आप विश्व स्तर पर मार्केटिंग प्लेटफार्मों का उपयोग कर सकते है। हम एप्लिकेशन इंस्टॉल करवाने के लिए कुछ अभियान चला सकते है जिससे आपका ब्रांड ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचे । मान लीजिए आपके पास एक डेटिंग ऐप है, तो आप Snapchat, instagram , Facebook, आदि पर एक अभियान चलाएंगे और कुछ लीड उत्पन्न करेंगे।

      2.लक्ष्य ग्राहक (Target customer).


आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अपने ग्राहक को लक्षित कर सकते हैं। और कुछ सोशल मीडिया pltforms आपको अपने उत्पाद के लिए एक नया ग्राहक खोजने में मदद करते हैं। आप केवल भुगतान किए गए तरीके से अपने दर्शकों को लक्षित कर सकते हैं।

      3. कम लागत (Low cost).


डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने प्रोडक्ट को कम कीमत पर मार्केटिंग में उतार सकते हैं। मान लीजिए यदि आप टीवी पर अपने उत्पाद का विपणन करते हैं, तो आपको बहुत सारे बजट की आवश्यकता होती है। डिजिटल मार्केटिंग की मदद से आप अपने प्रोडक्ट की बहुत कम कीमत पर मार्केटिंग कर सकते हैं।
  

      4.ट्रैक करने योग्य (Trackable) 


जब आप अपने उत्पाद का ऑनलाइन विपणन करते हैं, तो आपको पता चलता है कि आपके विज्ञापनों पर कितने क्लिक आए हैं, कितने लीड आए हैं। और आपको अपने विज्ञापनों से संबंधित पूरा डेटा मिल जाता हैं.

      5.रूपांतरण दर में सुधार(Improve conversion rate)


यदि आपके पास एक वेबसाइट या लैंडिंग पृष्ठ है, तो आपका ग्राहक आपके उत्पाद को कुछ ही क्लिक में खरीद लेगा । अगर हम अन्य मीडिया के बारे में बात करते हैं, तो लोगों को फोन करना पड़ता है. और उनके साथ बैठना पड़ता है। या किसी दुकान पर जाना पड़ता है। डिजिटल मार्केटिंग सहज और तत्काल हो सकती है।

      6.व्यक्तिगत ब्रांड (Personal Brand)


 जब आप सभी मार्केटिंग गतिविधियों को कई प्लेटफार्मों पर करते हैं, तो लोग आपके ब्रांड को नाम से जानने लगते है। उदाहरण के लिए, मैं एक डिजिटल बाज़ारिया हूँ। लोग मेरे ब्रांड नाम digitalanmol_ के बारे में जानते हैं।
       

      7.निवेश पर प्रतिफल (ROI)


अगर आप डिजिटल मार्केटिंग की मदद से कोई विज्ञापन चलाते हैं, तो आप देखेंगे कि आपका ROI बहुत अच्छी तरह से निकलता है। जब आप फ़नल और आपके विज्ञापनों को क्लिक करने योग्य बनाते हैं तो आपका ROI बहुत अच्छा होता है।

      8.आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं। (You can go to any social media platform.


आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आसानी से अपना अकाउंट बना सकते हैं। और आप अपने विज्ञापन, पोस्ट सामग्री चला सकते हैं।

 Top 5 social media platforms in 2020.
  1. YouTube.
  2. Instagram.
  3. Facebook.
  4. Videos maker app.
  5. Twitter.   

      9.Engagement.


जब आप अपना सोशल मीडिया अकाउंट बनाते हैं और उस अकाउंट पर कुछ पोस्ट करते हैं, जो लोग आपकी सामग्री में रुचि रखते हैं, जैसे आपकी पोस्ट पर टिप्पणी करते हैं, तब आपकी व्यस्तता बढ़ती है.

     10.शीघ्र परिणाम (Quick result).  


अगर हम शीघ्र परिणामों के बारे में बात करते हैं, तो हमें डिजिटल मार्केटिंग में शीघ्र परिणाम मिलते हैं। अगर हम इसे ऑर्गेनिक तरीके से करते हैं तो हमें समय लग सकता है। और अगर हम इसे भुगतान किए गए तरीके से करते हैं, तो हमें एक शीघ्र परिणाम मिलता है।